अपने ई-मेल एकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं

Ads by Google

airtel broadband offer 
High speed broadband from airtel Buy online & get Rs 500 cashback.

airtel.com/broadband
Sony - Festive Offers 
Check Out this Festive offers Now! Avail 3D Bundle & Combo Offers.

Sony.co.in/DiwaliOffers
hacking

इंटरनेट की दुनिया जितनी खूबसूरत है उतनी ही खतरनाक भी, आए दिन अखबारों में हैकिंग के मामले सुनने को मिल जाते हैं। जैसे-जैसे हैंकिंग से बचने के लिए सर्विस प्रोवाइडर नए तरीके ईजाद करते जा रहें हैं।
वैसे ही हैकर भी नए हथकंडे अपना कर इंटरनेट पर अपना जाल बिछाए रहते हैं। कई बार आकर्षक ऑफरों का लालच देकर हैकर सभी जरूरी जानकारी को हासिल कर लेते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपनी ई मेल को हैक होने से बचा सकते हैं।
1- हमेशा अपना पासर्वड कठिन रखें, पासवर्ड क्रिएट करते समय अपना या फिर अपने घरवालों के नाम का प्रयोग कभी न करें और न ही अपना फोन न.पासवर्ड के रूप में सेव करें क्‍योंकि हैकरों द्वारा सबसे पहले इसी तरह के पासवर्डों का प्रयोग किया जाता है, हो सके तो डॉलर, हैश जैसे सिंबल का प्रयोग करें।
2-
थेड़े समय के अंतराल के बाद अपना पासर्वड बदलते रहें। एक ही पासवर्ड काफी समय तक रखने से किसी को भी वह पता चल सकता है।
3-
अपने पीसी में हमेशा एंटी वॉयरस इंस्‍टॉल करके रखें, क्‍योंकि कभी-कभी ऐसे वॉयरस आ जाते हैं तो आपके पीसी में सुरक्षित सभी जरूरी जानकारी को चुरा कर हैकरों के पास भेज सकते हैं।
4-
अगर हो सके तो एंटी कीलॉगर प्रोग्राम अपने पीसी में इंस्‍टॉल करे, क्‍योंकि कुछ एंटी वॉयरस एंटी की लॉगर को कैच नहीं कर पाते जिसकी वजह से कीलॉगर आपके पीसी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Blogroll

Logo Design by FlamingText.com

Site की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

free

Share

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More

 
Twitter Bird Gadget