अगर कहीं
गलती से एटीएम कार्ड खो जाए तो या कोई और आपके एटीएम कार्ड का गलत इस्तेमाल
करे तो इस स्थिति में आपको घबराने की जरूरत नहीं है. लेकिन हां, सावधान
होने की जरूरत अवश्य है. एटीएम कार्ड खोते ही इसे मात्र बंद करवाना ही
एकमात्र उपाय नहीं है और भी कई बातें होती हैं जो आपको ध्यान रखनी चाहिए:

एटीएम
कार्ड खो जाने की स्थिति में सबसे पहले एटीएम कार्ड जारी करने वाले बैंक को
सूचना दें. इसके लिए कॉल सेंटर में शिकायत दर्ज करा कर शिकायत संख्या
प्राप्त करें. इसके बाद बैंक आपका एटीएम तुरंत ब्लॉक कर देगा. शिकायत
संख्या के बाद ही पुलिस स्टेशन में एफ.आई.आर. दर्ज़ कराई जा सकती है.
कानूनी दांव-पेंच
बिना आपकी जानकारी के अगर कोई आपका एटीएम कार्ड इस्तेमाल करता है तो उस व्यक्ति पर कानूनी केस बनता है.
अगर बैंक शिकायत दर्ज करने में देरी करे या उसे दर्ज न करे तो……
अगर बैंक
एटीएम-कम-डेबिट कार्ड खो जाने की शिकायत दर्ज करने में आनाकानी करे तो इसके
लिए उपयोगकर्ता कंज्यूमर एक्ट के तहत बैंक पर भी केस कर सकता है. सेवा में
कमी के लिए यह केस किया जा सकता है.
पिन नंबर बदलना ना भूलें
एटीएम
कार्ड के गुम होने या पिन नंबर भूल जाने की स्थिति में लिखित शिकायत करने
के एक हफ्ते में नया पिन नंबर इश्यू कर दिया जाता है. बैंक द्वारा मिले
पिन नंबर को जितना जल्दी हो सके बदल दें.