कैसे ट्रैक करें अपनी भेजी हुई मेल

  फ्री रिचार्ज पायेंclickhere  join!





अगर आप किसी को कोई जरूरी मेल भेजते हैं तो हमेशा एक चिंता सताती रहती है कि उस व्‍यक्ति ने आपकी मेल पढ़ी भी है या नहीं। खासकर तब जब मेल काफी जरूरी और अर्जेंट हो। लेकिन शायद आपमें से काफी लोग न जानते हों की आउटलुक और जीमेल में एक ऐसा फीचर होता है जिसकी मदद से अगर आप किसी को कोई जरूरी मेल भेजते हैं और वह व्‍यक्ति उस मेल को जैसे ही ओपेन करेगा आपके पास उसकी जानकारी मेल द्वारा आ जाएगी।
how track if your sent email has been opened gmail
  • अपनी मेल का रीडिंग स्‍टेट जानने के लिए सबसे पहले अपने क्रोम ब्राउजर में राइटइंनबक्‍स (RightInbox) एक्‍टेंशन डाउनलोड कर लें।
  • राइट एक्‍टेंशन डाउनलोड करने के बाद अपना जीमेल एकाउंट ओपेन करें, जीमेल ओपेन करने के बाद आपके सामने मेल का एलाओं करने का ऑप्‍शन आएगा जिसमें एलाउ कर दें।
  • अब अपनी मेल ट्रैक करने के लिए कंपोज मेल में जाए। कंपोज मेल में मेल लिखने के बाद ऊपर दिए गए ऑप्‍शनों में ट्रैक का बटन दिखेगा जो मेल भेजने वाले बटन के बगल में होगा। मेल ट्रैक करने के लिए बस आपको उस ट्रैक बॉक्‍स में टिक करना होगा।
  • अब आप अपनी मेल भेज दें, आपके द्वारा भेजी गई मेल को जैसे ही दूसरी तरफ का व्‍यक्ति ओपेन करेगा आपके पास एक मेल आ जाएगा जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपकी मेल ओपेन की जा चुकी है।

Blogroll

Logo Design by FlamingText.com

Site की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

free

Share

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More

 
Twitter Bird Gadget