TRICK: जानिए फ्री में कैसे करें 'दोस्तों' के मोबाइल पर कॉल

अपने खास लोगों से बात करना हर किसी को अच्छा लगता है फिर चाहे वो खास कोई दोस्त हो, गर्लफ्रेंड हो या फैमिली मेंबर। लेकिन इन खास लोगों से बात करते समय एक चीज हमेशा दीवार बनकर सामने आ जाती है और वो है बैलेंस। बैलेंस खत्म और बात बीच में ही रूक जाती है। ऐसे में आपको बड़ा गुस्सा आता होगा। अगर आपका जवाब हां है, तो अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इंटरनेट पर ऐसी कुछ साइट्स हैं जो आपको कंप्यूटर के साथ-साथ मोबाइल पर भी फ्री कॉलिंग की सुविधा देती हैं। हम आज आपको कंप्यूटर से फ्री में कॉल करने की ट्रिक बताने जा रहे हैं।

पढ़ें:
फ्री मैसेज भेज कर फ्री रिचार्ज पायेंclickhere  join!
इंटरनेट के जरिए ऑडियो और विडियो कॉल काफी तेजी से फेमस हुआ है। आपका ब्रॉडबैंड कनेक्शन इस तरह के इंटरनेट कॉल में अहम रोल निभाता है। हालांकि, इंटरनेट पर फ्री में कॉल करने के लिए आपके कंप्यूटर में माइक्रोफोन, स्पीकर और वेब कैमरा इंस्टॉल्ड होना जरूरी है। साथ ही इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड भी बेहतर होनी चाहिए। हालांकि, इस दौरान यह बात ध्यान देने लायक है कि कॉल करने वाले और रिसीव करने वाले दोनों को एक प्लेटफॉर्म पर होना जरूरी है।



तो कर लीजिए इंटरनेट पर फ्री कॉल के लिए जरूरी चीजों की व्यवस्था। हम आपको बताने जा रहे हैं ऑनलाइन कॉलिंग का तरीका।
स्काइप डॉट कॉम से फ्री में इंटरनेट कॉलिंग के लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें। फिर लॉगइन कर जिससे बात करनी हो उसकी स्काइप आईडी को मांगी गई जगह पर डालें और शुरू कर दें मुफ्त में बात करना। इस प्लेटफॉर्म पर आप वीडियो कॉल के साथ ही 3 या उससे ज्यादा लोगों के बीच कॉन्फ्रेंस कॉल, इंस्टैंट मैसेजिंग और फाइल ट्रांसफर का मजा भी ले सकते हैं। पढ़ें: फ्री मैसेज भेज कर फ्री रिचार्ज पायेंclickhere  join!
TRICK: जानिए फ्री में कैसे करें 'दोस्तों' के मोबाइल पर कॉल
गूगल टॉक (talk.google.com) भी इंटरनेट पर फ्री कॉलिंग का मजा लेने का एक प्लेटफॉर्म है। इसको यूज करने के 2 तरीके हैं। पहला तरीका है: गूगल ने वायस और वीडियो चैट के लिए एक प्लग इन फ्री मुहैया कराया है। गूगल टॉक वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर इंस्टॉल करें। फिर जी-मेल, आई-गूगल और ऑरकूट आदि में साइन-इन करके वीडियो चैट का मजा ले सकते हैं। 
TRICK: जानिए फ्री में कैसे करें 'दोस्तों' के मोबाइल पर कॉल
गूगल टॉक की मदद से इंटरनेट कॉलिंग का मजा लेने के लिए गूगल टॉक इंस्टैंट मैसेंजर सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा। स्काइप की तरह दिखने वाले इस सॉफ्टवेयर में गूगल अकाउंट से साइन इन कर गूगल टॉक पर दोस्तों से बात कर सकते हैं। पर आप वीडियो कॉल के साथ ही 3 या उससे ज्यादा लोगों के बीच ऑडियो कॉन्फ्रेंस, टेक्सट चैट और फाइल ट्रांसफर का मजा भी ले सकते हैं। कुल मिलाकर जहां प्लगइन के जरिए आप एक-दूसरे के वीडियो भी देख सकते हैं। वहीं, गूगल टॉक ऑडियो तक ही सीमित है। 
साइट स्पीड (sightspeed.com) आम यूजर्स और बिजनेसमैन दोनों के लिए वीडियों कॉलिंग का एक बेहतर साधन है। 1 महीने तक फ्री सुविधा देने वाली इस साइट को यूज करने के लिए लोजिटेक कंपनी द्वारा लोजिटेक विड सॉफ्टवेयर डाउनलोड (http://bitly/bnWyyQ) और इंस्टॉल करना पड़ेगा। 
TRICK: जानिए फ्री में कैसे करें 'दोस्तों' के मोबाइल पर कॉल
वीओआईपी बस्टर (oovoo.com) यानी वायस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल तकनीक पर बेस्ड यह सॉफ्टवेयर स्काइप की तरह ही वीडियो चैट की सुविधा देता है। हालांकि, ऐसा 2 कंप्यूटरों के बीच इस प्लेटफॉर्म पर नहीं होता है। इसके जरिए आप चुनिंदा जगहों पर लैंडलाइन या मोबाइल पर अपने कंप्यूटर से फ्री कॉल कर सकते हैं। वहीं, कुछ जगहों के लिए मामूली फीस चुकानी पड़ती है। बिल बचाने के लिए यह एक बेहतर सुविधा है।
TRICK: जानिए फ्री में कैसे करें 'दोस्तों' के मोबाइल पर कॉल
ऊबू (oovoo.com) फ्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की बेहतर सुविधा मुहैया कराता है। यहां वह फीचर्स भी फ्री है जिसके लिए बाकी जगह फीस ली जाती है। इसमें ईमेल की तर्ज पर आप अपने दोस्तों को रिकॉर्डेड वीडियो कॉल भेज इस सुविधा का मजा ले सकते हैं। 
पढ़ें: फ्री मैसेज भेज कर फ्री रिचार्ज पायेंclickhere  join!
TRICK: जानिए फ्री में कैसे करें 'दोस्तों' के मोबाइल पर कॉल
जाजा (jajah.com) में कंप्यूटर से कंप्यूटर के बीच फ्री कॉलिंग की सुविधा के साथ ही इससे फोन पर भी लिमिटेड कॉल कर सकते हैं। इसके यूजर्स को हर महीने 1000 मिनट मुफ्त कॉलिंग की सुविधा मिलती है। इसके लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना जरूरी नहीं है और न ही कानों में हैडसैट लगाने की जरूरत है। वजह, आप अपने फोन को ही इस सेवा के साथ जोड़ सकते हैं, 

पढ़ें: फ्री मैसेज भेज कर फ्री रिचार्ज पायेंclickhere  join!

Blogroll

Logo Design by FlamingText.com

Site की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

free

Share

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More

 
Twitter Bird Gadget