पेनड्राइव में अपने लैपटॉप का डेटा बैकप कैसे लें?


Ads by Google
airtel broadband offer 
High speed broadband from airtel Buy online & get Rs 500 cashback.
airtel.com/broadband
New Pureit Advanced 
From Most Trusted Brand Pureit. For Demo, Call 18601801000
www.pureitwater.com
data backup
डेटा का बैकप रखना बेहद जरूरी है क्‍योंकि कई बार अचानक लैपटॉप या फिर डेस्‍कटॉप में आई खराबी के कारण सालों का सेव डेटा पलभर में ही उड़ जाता है। इसलिए जब अगर आप साधारण लैपटॉप यूजर है तो कम से कम हफ्ते में एक बार डेटा बैकप जरूर कर लें।
इससे आपके डेटा हमेशा आपके पास सेव रहेगा। लैपटॉप में डेटा सेव करने के लिए नीचे कुछ आसान सी स्‍टेप दी गईं है जिसकी मदद से आप चाहें तो एक्‍टर्नल हार्ड ड्राइव या फिर पेन ड्राइव में डेटा रख सकते हैं। लैपटॉप में डेटा बैकप लेने के लिए रीस्‍टोर का ऑप्‍शन होता है जिससे आप डिवाइस रीस्‍टोर कर सकते हैं।
1. सबसे पहले अपने डेस्‍कटॉप में सेट अप बैकप ऑपशन पर क्लिक करें। सेटअप बैकअप में जाने के लिए स्‍टार्ट बटन में जाकर कंट्रोल पेनल ऑप्‍शन चुनें इसके बाद मैंटेनेंस और बैकप रिस्‍टोर ऑप्‍शन पर क्लिक कर दें।
2. अब आप अपने डेटा का जहां सेव करना चाहते हैं उस लोकेशन को चुनें जैसे एक्‍सर्टल हार्डड्राइव, पेन ड्राइव में, लेकिन इससे पहले इस डिवाइसेस को अपने लैपटॉप में कनेक्‍ट कर लें। ध्‍यान रहै डेटा बैकप लेने के लिए कम से कम आपकी डिवाइसेस में 10 जीबी मैमोरी स्‍पेस होना चाहिए।
3. अब अपने विंडो पीसी में डेटा बैकप का टाइम शिड्यूल करना चाहते हैं तो इसके लिए टाइम सेट कर दें। जैसे रात में या फिर सुबह जब आपको पीसी की जरूरत न हो।
4. सारी सेटिंग सेव करने के बाद रन बैकप ऑप्‍शन पर क्लिक कर दें, बैकप सेव करने में थोड़ा सा समय लग सकता है इसलिए तब तक पीसी में कोई ऑप्‍शन ओपेन न करें। जब आपका डेटा बैकप पूरा हो जाए तो पेन ड्राइव या हार्ड डिस्‍क को पीसी से अलग कर दें।


Blogroll

Logo Design by FlamingText.com

Site की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

free

Share

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More

 
Twitter Bird Gadget