FACEBOOK NEWS: फर्जी आईडी वाले हो जाएं सावधान!


Facebook ‘Like’ Button
“फेसबुक” आज नौजवानों की जिन्दगी इस एक शब्द के बिना अधूरी सी लगती है. सुबह उठकर गुड मॉर्निंग की पोस्ट से लेकर रात को सोने तक “गुड नाइट” की पोस्ट पर खत्म होने वाली फेसबुक की कहानी आज सबकी जिंदगी की कहानी हो गई है. लेकिन फेसबुक पर आपको हमेशा सही और असली इंसान ही मिलें इसकी कोई गारंटी नहीं होती. फेसबुक पर फेक आईडी और छद्म प्रोफाइल का पूरा मायाजाल फैला हुआ है. इसी मायाजाल को खत्म करने के लिए अब फेसबुक ने कमर कस ली है.


Facebook labour of likes
फेसबुक आज सिर्फ मनोरंजन और सोशल नेटवर्किंग के लिए नहीं रह गया है बल्कि अब इसका व्यवसायिक उपयोग भी होता है. अब लोग अपने उप्तादों का फेसबुक पर प्रमोशन करते हैं जिसके लिए वह पेज बनाते हैं. किसी भी ब्रैंड के लिए उसका पेज लाइक्स बहुत मायने रखता है. कुछ लोग अपने ब्रांड के पेज पर ढेरों लाइक्स इकट्ठी कर लेते हैं जिसके लिए वह छद्म प्रोफाइल का भी सहारा लेते हैं.

अब फेसबुक ने ऐसे फर्जी लाइक करने वालों को बंद करने का फैसला किया है. फेसबुक ने जिन लोगों पर नकेल कसने का फैसला किया है उनमें किसी वायरस सॉफ्टवेयर के जरिए लाइक हासिल करने वाले, दूसरों के अकाउंट हैक करने, यूजर्स को धोखा देने या बल्क लाइक खरीदने वाले शामिल हैं.

अगर ऐसा होता है तो ज्यादा फर्क तो नहीं लेकिन 1 पर्सेंट का फर्क जरूर पड़ेगा. हालांकि आज के समय में फर्जी लाइक्स का कारोबार भी काफी बढ़ गया है. लोग अपने पेज पर फर्जी लाइक्स के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं जिसमें पुरस्कार देने का लालच, फर्जी आईडी बनाना आदि शामिल हैं. वैसे इस तरह के लाइक्स से नैतिक स्तर पर कोई फायदा नहीं होता लेकिन इंटरनेट की आभासी दुनिया में ऐसे लाइक्स का बहुत महत्व होता है. लोग यहां ज्यादा लाइक्स का मतलब ज्यादा अच्छा प्रोडक्ट मानते हैं.

Blogroll

Logo Design by FlamingText.com

Site की नई पोस्टें अपने ईमेल में प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरें:

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

free

Share

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More

 
Twitter Bird Gadget